B2B Top 10 Company

B2B (Business-to-Business) Marketplaces are the online platforms where one business sells to another business. The deals happen between two businesses. It is different from B2C and C2C in the simple sense that the parties (buyer or seller) are business entities.

इसलिए, हमने ऑनलाइन मार्केटप्लेस के लिए सूची तैयार की है, जहां दोनों पार्टियां व्यवसाय हैं। व्यापार पोर्टल एक ऐसा मंच प्रदान करते हैं, जहां दो व्यवसाय एक-दूसरे से जुड़ते हैं और कुछ ऐसा करते हैं, जो दोनों पक्षों के लिए फायदेमंद साबित होता है


Top 10 Online B2B Marketplaces: An Ultimate List of Best B2B Sites in the World.


मार्केटप्लेस मॉडल एक दिलचस्प व्यवसाय मॉडल बन गया है और प्रौद्योगिकी संचालित दुनिया में तेजी से विकास हो रहा है। हालांकि, बड़े शहरों और कस्बों में जब भी कोई नई तकनीक लॉन्च की जाती है, तो केक के प्रमुख हिस्से का आनंद लिया जाता है, लेकिन बी 2 बी मार्केटप्लेस ने सभी को समान अवसर दिया है।

Global B2B Marketplaces and B2B Websites List:-


बी 2 बी व्यापार पोर्टल दुनिया भर के विक्रेताओं के लिए एक बड़ी हिट है, लेकिन भारत और चीन जैसे विकासशील देशों के विक्रेताओं के लिए ये व्यापार पोर्टल आनंद हैं।

आयात-निर्यात उद्योग जो अत्यधिक असंगठित था, उन्होंने बेहतर चैनल पाए हैं और अब पहले की तरह लेनदेन कर रहे हैं। इसने सभी को सबसे आगे ला दिया है और समान रूप से व्यापार गतिविधियों में संलग्न है।

निर्माता जो पहले खरीदारों को खोजने के लिए निर्यातकों और बिचौलियों पर बहुत अधिक निर्भर थे, अब सीधे खरीदारों को बेच रहे हैं। खरीदार बिचौलियों के उन्मूलन के साथ बेहतर दरों का आनंद ले रहे हैं और उन्हें गुणवत्ता और विनिर्माण मुद्दों के बारे में बेहतर जानकारी भी है। बी 2 बी मार्केटप्लेस के लिए धन्यवाद। आइए और अधिक जानें ...


1. Alibaba: the largest B2B Marketplace on the Internet:-


अलीबाबा जो एक चीनी ई-कॉमर्स खिलाड़ी है, 12.29 बिलियन डॉलर के राजस्व के साथ सबसे बड़ा B2B ई-कॉमर्स बाज़ार है। लगभग 240 विभिन्न देशों के आयातकों और निर्यातकों के लिए एक हेवन है।

यह खरीदारों और विक्रेताओं को उनके संबंधित क्षेत्रों में उनकी आवश्यकता के अनुसार व्यापार लेनदेन को सुचारू रूप से चलाने के लिए जोड़ता है।

इसने एक अन्य पोर्टल aliexpress.com भी लॉन्च किया है जो छोटे व्यवसाय को थोक मूल्य पर छोटी मात्रा में लेकिन गुणवत्ता के सामान खरीदने की अनुमति देता है।

अलीबाबा समूह की अन्य सेवाएँ और उत्पाद हैं:

यह ई-कॉमर्स छाता के तहत बी 2 सी और सी 2 सी अंतरिक्ष में भी काम करता है। यह भी Alipay के नाम से एक भुगतान प्रसंस्करण सेवा है।


2. Indiamart: The largest B2B, B2C and C2C Portal in India:-

अपनी वेबसाइट पर सूचीबद्ध लगभग 1.5 मिलियन आपूर्तिकर्ताओं और हर महीने पोर्टल पर आने वाले लगभग 10 मिलियन खरीदारों के साथ, Indiamart बी 2 बी मार्केटप्लेस श्रेणी में दूसरा सबसे बड़ा है। Indiamart खुदरा विक्रेताओं और थोक विक्रेताओं के लिए एक प्रमुख B2B और B2C पोर्टल है।


3. DHgate.com:-


Dhgate.com चीनी निर्माताओं और विक्रेताओं को दुनिया भर के उन खरीदारों से जोड़ता है जो चीन में निर्मित उत्पादों को खरीदना चाहते हैं। 50% से अधिक खरीदार उत्तरी अमेरिका और यूरोपीय देशों से हैं।

DHgate.com चीनी विक्रेताओं से थोक उत्पादों को खरीदने के लिए एक महान B2B पोर्टल है।

डीएचगेट के पास 225 देशों के 5.5 मिलियन से अधिक खरीदार हैं, जिनकी सालाना बिक्री $ 500 मिलियन से अधिक है।

यह पोर्टल दुनिया भर के सहयोगी और ऑनलाइन मार्केटर्स के लिए भी एक आकर्षण का विषय है क्योंकि वे उस संदर्भ से लगभग 10% कमीशन प्राप्त करते हैं जो वे भेजते हैं।


4. Global Sources:-

वैश्विक स्रोत एक हांगकांग, चीन स्थित कंपनी है जो चीन से दुनिया के बाकी हिस्सों में व्यापार की सुविधा देती है। यह खरीदारों को सोर्सिंग जानकारी प्रदान करता है विज्ञापन निर्माताओं की गुणवत्ता की भी पुष्टि करता है।




5. Trade India:-

1200 से अधिक उत्पाद श्रेणियों और उपश्रेणियों के साथ ट्रेड इंडिया उन भारतीय और विदेशी विक्रेताओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है जो विश्व स्तर पर लेनदेन करने के इच्छुक हैं। पोर्टल द्वारा दी जाने वाली मुख्य सेवाएं हैं, बी 2 बी, ट्रेड लीड, ट्रेड अलर्ट, सेलमेफ्री, बिजनेस कैटलॉग और क्रेडिट रिपोर्ट।




6. Tradekey:-


Tradekey इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट के सबसे बड़े B2B खिलाड़ियों में से एक माना जाता है।

240 से अधिक देशों में अपनी उपस्थिति के साथ, यह एक ही मंच के माध्यम से सभी 240 देशों में व्यापारियों, वितरकों, आयातकों और निर्यातकों, थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं और निर्माताओं के साथ व्यापारियों को जोड़ता है।




7. AskCCTV.iN :-

AskCCTV.iN INDIA स्थित कंपनी है जो छोटे-धंधे-व्यापार को व्यापार के अवसरों की सुविधा प्रदान कर रही है। यह अधिक से अधिक पंजीकृत व्यवसाय और  अधिक उत्पादों का दावा करता है।




8. Made-in-china.com:-

यह दुनिया भर से चीनी आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों के बीच व्यापार की सुविधा प्रदान करता है। Made-in-china.com को फोकस टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड द्वारा शुरू किया गया था जो चीन में इलेक्ट्रॉनिक व्यवसाय के क्षेत्र में अग्रणी है।


9. Globalmarket.com:-


वैश्विक बाजार एक M2B (व्यापार के लिए निर्माता) बाज़ार है जो चीनी निर्माताओं को बाज़ार से जोड़ता है।

गुणवत्ता आपूर्तिकर्ताओं को सुनिश्चित करने के लिए globalmarket.com गुणवत्ता के लिए सत्यापन और स्क्रीनिंग के बाद अपने आपूर्तिकर्ताओं को प्रमाणन देता है।


10. Tradeholding.com:-


Tradeholding.com व्यापार उद्देश्य के लिए अन्य व्यवसायों के साथ नेटवर्क को व्यापार करने में मदद करता है। विक्रेता अपने पोर्टल के सदस्य बन सकते हैं और अपनी पसंद के स्थान पर खरीदारों के साथ व्यापार शुरू कर सकते हैं। पोर्टल श्रेणियों के आधार पर अपने सदस्यों को सूचीबद्ध करता है।


हालाँकि, यह एक विस्तृत सूची नहीं है और कई आगामी B2B बाज़ार हैं जो अच्छा कर रहे हैं और अच्छी बाज़ार हिस्सेदारी पर कब्जा करना शुरू कर रहे हैं लेकिन, ये सबसे अच्छे हैं।