अपनी वेबसाइट के विपणन के लिए ऑनलाइन विज्ञापन के शीर्ष 6 प्रकार

Online Website promotion- Tips to Choose the Right Kind of online advertising to Market your site.

आगंतुकों को आकर्षित करने के लिए साइट का इंटरनेट विज्ञापन बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन एक ही समय में एक वेबसाइट का सही विज्ञापन सबसे आसान काम नहीं है। एक साइट का निर्माण जो एक स्पष्ट और उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस और नेविगेशन प्रणाली के साथ सुंदर, कार्यात्मक है, यह कहानी का आधा भी नहीं है, लेकिन एक मांग वाले पोर्टल या साइट के जन्म में केवल पहला कदम है।


साइट के निर्माता का मुख्य कार्य जो सामना कर रहा है, वह है, संभवतया उन आगंतुकों को आकर्षित करना, जो उन उपयोगकर्ताओं, जो साइट के लिए लक्षित दर्शक हैं, अपने विषय के अनुसार।

किसी साइट के केवल सक्षम ऑनलाइन विज्ञापन इस कठिन समस्या को हल कर सकते हैं। यहां तक ​​कि एक अनुभवी पीसी उपयोगकर्ता, जिसने वेबसाइट के निर्माण के माध्यम से नेटवर्क पर खुद को प्रस्तुत करने का निर्णय लिया है, आवश्यक अनुभव की अनुपस्थिति के कारण स्वतंत्र रूप से एक विज्ञापन अभियान का संचालन करने में सक्षम नहीं होगा।

6 Most Popular Methods of Online Advertising - AskCCTV.iN


इंटरनेट विज्ञापन कई प्रकार के होते हैं। प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान है। अपनी वेबसाइट के लिए केवल सर्वश्रेष्ठ का चयन करना काफी कठिन कार्य हो जाता है। हमने आपको एक विकल्प बनाने में मदद करने के लिए लेख में सभी मूल और सबसे लोकप्रिय तरीकों की व्याख्या की है।

इस समय, विज्ञापन के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक सामाजिक नेटवर्क फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम हैं जो विभिन्न तरीकों का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। सबसे लोकप्रिय एसएमएम (सोशल मीडिया मार्केटिंग) है, जो समुदायों के निर्माण, ब्रांड-पेज, सामग्री रखने आदि, और संभावित ग्राहकों के एक विशेष समूह के उद्देश्य से व्यापक लक्ष्यीकरण विज्ञापन द्वारा प्रस्तुत किया जाता है।

कई अलग-अलग सेटिंग्स के उपयोग के माध्यम से, व्यापक लक्ष्यीकरण विज्ञापन केवल उपयोगकर्ताओं की एक निश्चित श्रेणी में दिखाए जाते हैं। दर्शकों को नए ब्रांड पेश करने के लिए यह एक अच्छा आधार है। सोशल नेटवर्क विज्ञापन का मुख्य नुकसान यह है कि परिणाम की 100% गारंटी नहीं है। इसके अलावा, आमतौर पर विज्ञापन के बजट की सही गणना करना संभव नहीं है।

और इस प्रकार का विज्ञापन रोगी लोगों के लिए है, क्योंकि यह तत्काल परिणाम नहीं देता है, दृश्य परिणामों को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण समय की आवश्यकता हो सकती है।


Banner advertising– ऐसे विज्ञापनों को मीडिया विज्ञापन भी कहा जाता है, हालाँकि यह अवधारणा अधिक व्यापक है और इसमें वीडियो विज्ञापन भी शामिल हैं। वेब पेजों पर ग्राफिक मीडिया (स्थैतिक और एनिमेटेड) की नियुक्ति आपको बड़े दर्शकों तक पहुंचने और ब्रांड जागरूकता बढ़ाने की अनुमति देती है। हालाँकि, यह महंगा है। मीडिया विज्ञापन का नकारात्मक पक्ष है।

कुछ साइटों द्वारा बैनरों के दुरुपयोग के कारण आपके ब्रांड को खराब छवि प्राप्त हो सकती है। ब्राउज़र द्वारा विज्ञापन-अवरोधन के मामले में बैनर प्रदर्शित नहीं किए जा सकते हैं और सक्षम लक्ष्यीकरण की कमी के कारण उनकी दक्षता कम है।

यह शब्द एक तटस्थ संदर्भ में छिपे विज्ञापन को संदर्भित करता है। इस प्रकार का विज्ञापन ऑनलाइन गेम में आम है और खेल खेलने का हिस्सा है या समय-समय पर स्क्रीन पर दिखाई देता है। उत्पाद प्लेसमेंट बाजार पर एक नए ब्रांड के लॉन्च के लिए या लक्षित दर्शकों की सटीक पसंद के मामले में प्रभावी हो सकता है।
लेकिन इसकी कई कमियां हैं: इसकी प्रभावशीलता की सीमा का अनुमान लगाना और आकलन करना काफी मुश्किल है; दर्शकों से नकारात्मक प्रतिक्रिया संभव है; और विज्ञापन का यह तरीका किसी भी या हर तरह के उत्पादों के लिए उपयुक्त नहीं है।

इस प्रकार के ऑनलाइन विज्ञापन की ख़ासियत उपयोगकर्ताओं द्वारा स्वयं प्रचार सामग्री वितरित करना है: वे एक प्रचार वीडियो देखते हैं जो उन्हें उदासीन नहीं छोड़ता है, और इसे दोस्तों और परिचितों के साथ साझा करता है। इस पद्धति का मुख्य लाभ - कम लागत पर संभावित भयानक परिणाम, हालांकि "कम लागत" एक संदिग्ध मामला है।
वीडियो बनाने के लिए आपको विशेषज्ञों, पटकथा लेखकों और अन्य लोगों की एक टीम ढूंढनी होगी। और यह हमें मुख्य नुकसान की ओर ले जाता है: सामग्री के निर्माण में कठिनाई, वांछित प्रतिक्रिया के कारण क्षमता, अप्रत्याशित परिणाम और इसके प्रभाव की कम अवधि।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO या वेबसाइट प्रमोशन) - यह Google जैसे सर्च इंजन के पहले पेज पर साइट्स का प्लेसमेंट है। ग्राहकों को आकर्षित करने और परिणाम के लिए लागत के मामले में इस प्रकार का विज्ञापन सबसे प्रभावी है।

खोज इंजन पृष्ठों के शीर्ष पर एक वेबसाइट को बढ़ाने के लिए, पेशेवरों की एक टीम को इसकी संरचना, सामग्री और टैग पर सावधानीपूर्वक काम करने की आवश्यकता है, साथ ही साथ यथासंभव उपयोगी लिंक बनाने के लिए, जैसा कि वे खोज इंजन द्वारा निर्धारित करते समय माना जाता है। खोज परिणामों में आपकी साइट का स्थान।

SEO का उपयोग करके एक विस्तृत दर्शक तक पहुंचने और इसे धीरे से करने की अनुमति मिलती है। इस प्रकार के विज्ञापन की स्पष्ट दिशा उपयोगकर्ताओं को आसानी से और जल्दी से प्रासंगिक जानकारी खोजने में सक्षम बनाती है। लेकिन SEO के कुछ नुकसान हैं।

First of all -  आपको यह समझने की आवश्यकता है कि एसईओ पदोन्नति एक धीमी प्रक्रिया है। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो प्रभाव दो महीने या शायद एक साल बाद भी दिखाई देगा।

Second-  कोई भी परिणाम की गारंटी नहीं दे सकता है।

Third - यह बहुत महंगा हो सकता है। गुणवत्ता एसईओ-copywriters की सेवाओं के लिए पैसे की एक सभ्य राशि खर्च होती है। दिलचस्प बात यह है कि ग्राहक प्रमोशन में लगी विभिन्न कंपनियों के खातों में हर महीने अपना पैसा ट्रांसफर करने के इच्छुक होते हैं, इस बात का ध्यान रखते हुए कि एक अच्छा परिणाम केवल आधे साल में ही संभव हो सकता है। या यह नहीं हो सकता है।

एसईओ विज्ञापन का नकारात्मक पक्ष यह है कि विभिन्न खोज इंजन प्रतिबंधों को लागू कर सकते हैं। आपको प्रतिबंधित किया जा सकता है या SERPs में आपकी स्थिति कम हो जाएगी।


Contextual Advertising

प्रासंगिक विज्ञापन उस पृष्ठ की प्रासंगिक श्रेणी के विज्ञापन दिखा रहे हैं, जिस पर वे दिखाई देते हैं। प्रासंगिक विज्ञापन खोज योग्य हो सकते हैं (खोज इंजन के पृष्ठों पर) और विषयगत (विज्ञापन नेटवर्क में भाग लेने वाली साइटों पर)

इस तरह के इंटरनेट विज्ञापन का उपयोग आपको वांछित परिणामों तक पहुंचने की अनुमति देता है लगभग तुरंत। विज्ञापन की प्रभावशीलता की निगरानी करना और केवल उन उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन प्रदर्शित करना बहुत आसान है जो किसी दिए गए लक्षित दर्शकों के हैं।

लेकिन एक ही समय में विज्ञापन एक ब्राउज़र द्वारा विज्ञापन अवरुद्ध करने के मामले में नहीं दिखाए जाते हैं। इस प्रकार के विज्ञापन में एक और नकारात्मक पहलू है। सही कुशल सेटिंग्स सेट करने के लिए महत्वपूर्ण वित्तीय लागतों और गहन ज्ञान की आवश्यकता होती है।


इसे उयोग करने के लिए, किसी भी प्रकार का विज्ञापन एक बड़ी सफलता ला सकता है, या यह एक बड़ी विफलता बन सकता है। इसलिए आपको विशिष्ट स्थिति के आधार पर सबसे उपयुक्त ऑनलाइन विज्ञापन चुनना होगा। सबसे इष्टतम दृष्टिकोण जटिल में विज्ञापन के कई रूपों का उपयोग करना है, लेकिन इसके लिए मानव और वित्तीय संसाधनों की आवश्यकता होती है।