SEO in HINDI

How to Put Advertisements on Youtube: Beginners Tips for Advertising on Youtube

यदि आप अपने Youtube चैनल को मुद्रीकृत करना चाहते हैं या अपने चैनल के लिए अधिक विचारों और ग्राहकों को लक्षित करना चाहते हैं, तो आपके Youtube मार्केटिंग लक्ष्य को तेज़ी से प्राप्त करने का सबसे प्रभावी तरीका है।
क्या आप उन विज्ञापनों को नोटिस करते हैं जो आपके वीडियो को देखने से पहले पॉप अप करते हैं? हाँ, ये YouTube विज्ञापन हैं। वीडियो देखने का चलन दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है और आने वाले समय में इसे और बढ़ाना है।
आपके द्वारा देखे जाने वाले Youtube वीडियो पर चलने वाले विज्ञापन आपकी रुचियों पर आधारित होते हैं और हर दर्शक के पास विशिष्ट लक्षित विज्ञापन होते हैं जो वे वीडियो देखते हैं।

यह ब्रांडों को उच्च लक्षित दर्शकों के साथ जुड़ने में मदद करता है जो उनके ब्रांड से जुड़ सकते हैं और वे उन उत्पादों या सेवाओं में रुचि लेंगे जो वे पेश कर रहे हैं।

YouTube एक बड़ा प्लेटफ़ॉर्म है और इसमें बहुत अधिक ट्रैफ़िक है। Youtube अब ईकॉमर्स कंपनियों के लिए सीधे खरीद विकल्प प्रदान करता है। इसलिए, इस स्थान का उपयोग व्यवसायों द्वारा प्रचार और विपणन के लिए किया जा सकता है।

How to Create Youtube Ads?

यदि आपके पास पहले से ही Google ऐडवर्ड्स खाता है और आप Youtube विज्ञापनों के साथ शुरू करना चाहते हैं, तो आप तुरंत शुरू कर सकते हैं सबसे पहले हमें ऐडवर्ड्स खाते के लिए साइन अप करना होगा।

हम यहां नीचे कुछ चरणों को सूचीबद्ध कर रहे हैं जो आपको YouTube पर विज्ञापन बनाने के बारे में मार्गदर्शन कर सकते हैं जब आप एक शुरुआत कर रहे हैं:

1. Set up Google AdWords Account

यह YouTube विज्ञापन बनाने का प्राथमिक चरण है। आपके पास Google ऐडवर्ड्स खाता होना चाहिए।

यदि आपके पास पहले से ही एक है तो आपको एक नया वीडियो विज्ञापन अभियान बनाने के लिए निम्न लिंक पर जाने की आवश्यकता है



2. Link Both Accounts (YouTube & AdWords)

यह नेविगेशन मेनू से "लिंक्डइन YouTube खातों" पर क्लिक करके किया जा सकता है। इस कदम पर याद मत करो।
Steps to Link your Youtube & AdWords:-

1. Click on My channel.
2. Go to the Channel Settings.
3. Select Advanced Settings.
4. Select Link AdWords Account from Under the advanced Settings.

3. Settings & Budget

छोटे बजट के साथ शुरू करें और फिर धीरे-धीरे इसे अधिक लें और अधिक जानें और खाते से परिचित हों।

जब आप सामान्य सेटिंग्स चुन रहे हों तो प्रति दिन वांछित बजट निर्धारित करें। यहां ज्यादा खर्च नहीं होता है। आप Google को केवल तभी भुगतान करते हैं जब दर्शक आपके विज्ञापन देखता है।

4. Ad Location (Geo Targeting)


आपको उन स्थानों को तय करने और सेट करने की ज़रूरत है जहाँ आप अपना विज्ञापन दिखाना चाहते हैं। आपको या तो विशिष्ट होने की आवश्यकता है या आप जितना व्यापक होना चाहते हैं। हालांकि विशिष्ट होना आपके दर्शकों को बेहतर समझने में मदद करेगा।

इसके विपरीत, यदि आप व्यापक जाना चाहते हैं तो बस व्यापक की तुलना में थोड़ा और आगे बढ़ें। इससे आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

5. Uploading Video

इस प्रक्रिया में अगला वह चरण है जिसके लिए आपको YouTube से अपना खाता अपलोड करना होगा। आपको वह वीडियो चुनना होगा जिसे आप दिखाना और अपलोड करना चाहते हैं।

आप अपने वीडियो को प्रारूपित करने के तरीके के बारे में जान सकते हैं ताकि वे खोज इंजन परिणामों में दिखाई दें। इस पर विभिन्न ब्लॉग / लेख उपलब्ध हैं जो आपको सर्वोत्तम मार्गदर्शन कर सकते हैं।

6. Setting Time/Days For The Video


आप अपनी पसंद के अनुसार अपने वीडियो के लिए समय और दिन निर्धारित कर सकते हैं। जब आप अपने विज्ञापन दिखाना चाहते हैं, तब उन्नत सेटिंग पर जाएं और वीडियो के उन दिनों / समय को चुनें।

जहां तक ​​आपके नए विज्ञापनों की बात है, तो आप उनके लिए भी शुरुआत और अंतिम तिथि निर्धारित कर सकते हैं।
आपको यहां अच्छी तरह से रणनीति बनाने की जरूरत है।

जब आपके लंच या खाली समय होने की संभावना हो, तो अपने विज्ञापनों के समय को ठीक करें। जब आप जानते हैं कि वे YouTube के आसपास सर्फिंग कर सकते हैं। 12 बजे से सुबह 6 बजे तक के शेड्यूल से बचें। उस समय अपने विज्ञापनों को बंद कर दें।

7. Get Specific On Topics & Other Aspects

आप जितने अधिक विशिष्ट होंगे, आपके लिए उतना ही बेहतर होगा। यह उम्र, लिंग या विषय हो, बहुत विशिष्ट होने की कोशिश करें और देखें कि आप किन विषयों, वाक्यांशों, शब्दों, रुचि, आदि के लिए खोज परिणामों में दिखाना चाहते हैं।

जितना हो सके विवरणों में उतरो और अधिक लक्षित और अधिक वांछित दर्शकों को मिलेगा।

8. Keywords & Device Targeting


आप प्रासंगिक कीवर्ड खोजने के बारे में अधिक विशिष्ट प्राप्त करने के लिए Google कीवर्ड प्लानर टूल का उपयोग कर सकते हैं जो आपको लक्षित दर्शकों तक पहुंचने में मदद करते हैं। यहां याद रखें, लंबा, बेहतर। लंबे खोजशब्द अधिक विशिष्ट होते हैं। यह आपको सही दर्शक मिलेगा।

दूसरी बात, जहाँ तक उपकरण लक्ष्यीकरण का सवाल है, देखें कि आपके लक्षित ग्राहक किन उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं। मोबाइल, टैबलेट, लैपटॉप, पीसी या अन्य।

देखें कि आप किन उपकरणों को लक्षित करना चाहते हैं। यदि आपके ग्राहक आपके मोबाइल ऐप की तुलना में मोबाइल डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं? उन उपकरणों पर जाएं जिनके बारे में आप सोचते हैं या जानते हैं कि लोग आपके उत्पाद की खोज करने के लिए उपयोग करेंगे।